Zomato की शुरूरात कैसे हुई ? How did Start Zomato.Com ?

1
58

Zomato. Com का नाम तो आपने सुना ही होगा। अगर नही तो हम बता दे रहे हैं कि Zomato.com एक restaurant search करने की और online foods order करने की website है।

Zomato.Com क्या है ? (What is Zomato):
Zomato.com एक restaurant search करने की और online foods order करने की website है। जोकि Deepinder Goyal और Pankaj Chaddah ने July 2008 में start की थी। और आज zomato लगभग 23+ Countries में available है जिनमें India, Australia, Dubai and United States शामिल हैं।

deepinder Goyal founder of zomato
Deepinder Goyal और Pankaj Chaddah ने zomato को कैसे start किया? (How to start Zomato):
Deepinder Goyal Punjab के Muktsar शहर के middle class family से belong करते हैं। Deepinder Goyal ने mathematics और computer में graduation IIT Delhi से 2005 में किया है। सभी की तरह  Deepinder Goyal ने भी Bain & Company में job join कर ली। पर उनके मन में कुछ और ही चल रहा था और उन्होंने अपने classmate Pankaj Chaddah के साथ एक online food sell company start की जब इसका नाम foodiebay.com रखा। जोकि पहले only Bain & Company के employees के लिए बनाई गयी थी वो lunch hour में restaurant की list with menu देख सकते थे। इस website पर अधिक traffic आने लगा फिर Goyal और chaddah ने इसे 2008 में publicly lunched कर दिया। उस समय इस website पर only Delhi NCR के restaurant की ही list थी फिर कुछ समय बाद kolkata और फिर मुम्बई।

मार्च 2010 में foodiebay India की top 25 promising internet companies आ गयी। फिर Info Edge (Naukri.Com Group) ने business के लिए US$ 1 Million (₹ 4.7 करोड़) invest किये।
नवम्बर 2010 में foodiebay का नाम change करके zomato रखा। और 2011 में zomato ने अपना area Bangalore, Pune, Chennai, Hyderabad और Ahmadabad तक कर लिया और अपना ios, Android और windows application भी lunch किया। और नवम्बर 2013 तक Zomato लगभग 15 countries में अपनी servise देने लगी और यह उस समय US$ 37 million (₹ 227.6 करोड़) की कंपनी हो गयी थी।
और अभी zomato लगभग 23+ counties में है और 2000+ employee इस company में काम करते हैं।

Deepinder Goyal के एक छोटे से idea से आज उन्होंने आज इतनी बड़ी कंपनी खड़ी कर दी जोकि आज 23 + देशो में है। तो कोई भी idea छोटा नही होता अगर मेहनत करोगे तो मंजिल जरूर मिलेगी।

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी या इसमें कोई गलतियां नज़र आ रही हैं या कोई suggestion देना चाहते हैं तो कमेंट जरूर करें।

अगर आप कोई post या article हमारे साथ शेयर करना चाहते है तो हमें mail कर सकते हैं info@eJankari.com पर।

1 टिप्पणी

Leave a Reply