Mother’s Day

0
37

Mother’s Day in India

Mother’s Day एक वार्षिक आयोजन का सम्मान और एक माँ का सम्मान करने के लिए every year मनाया जाता है। यह एक आधुनिक समय festival जो उत्तरी अमेरिका में आदेश माताओं को सम्मानित करने में start किया गया था। यह बच्चों के लिए मातृ बांड में वृद्धि के साथ ही motherhood सलाम करने के लिए मनाया जाता है। यह societies में mothers के प्रभाव बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। Mother’s Day दुनिया भर के विभिन्न countries में अलग-अलग dates पर हर साल मनाया जा रहा है। भारत में यह may month के second Sunday को हर साल मनाया जाता है।

Mother’s Day 2016

भारत में Mother’s Day 8th may 2016 यानि Sunday को पर मनाया जाएगा। यह मई के महीने के second Sunday को हर साल आता है।

Related Article: Quotes On Mother’s Day In Hindi

मातृ दिवस क्यों मनाया जाता है (भारत में मातृ दिवस का इतिहास) Why Mother’s Day is Celebrated (History of Mother’s Day in India)

Mother’s Day का जश्न पहले ग्रीक और रोमन द्वारा प्राचीन युग में शुरू किया गया था। हालांकि, इसकी उत्सव भी एक ममता रविवार के रूप में ब्रिटेन में देखा गया था। Mother’s Day का जश्न हर जगह आधुनिकीकरण किया गया है। यह modern तरीकों से मनाया जाता है। यह अलग dates पर world के लगभग 46 countries में मनाया जा रहा है। ऐसा नहीं है जब वे मौका और अवसर उनकी माताओं के सम्मान को पाने के लिए हर किसी के लिए एक बड़ी घटना है। हमें  इतिहास को Mother’s Day की उत्पत्ति के लिए धन्यवाद कहना चाहिए।

इससे पहले, ग्रीक के प्राचीन लोगों को अत्यधिक वार्षिक वसंत महोत्सव के विशेष अवसर पर उनकी मातृ देवी को समर्पित किया गया। ग्रीक पौराणिक कथाओं के अनुसार, वे आदेश रिया का सम्मान करने के लिए इस अवसर का जश्न मना रहे थे (कई देवी-देवताओं की Cronus की पत्नी के साथ ही मां का मतलब है)।

प्राचीन रोमन लोग भी एक वसंत महोत्सव के रूप में नामित हिलारिया जो Cybele को समर्पित किया गया (एक मां देवी का मतलब है) जश्न मना रहे थे। उस समय, भक्तों मां मंदिर में देवी Cybele के सामने प्रसाद बनाने के लिए इस्तेमाल किया गया। पूरे उत्सव का खेल, परेड और masquerades की विविधता तरह की गतिविधियों का बहुत कुछ के साथ लंबे समय तक तीन दिनों के लिए आयोजित किया गया था।

Mother’s Day भी आदेश वर्जिन Merry का सम्मान करने में fourth Sunday को ईसाइयों द्वारा मनाया जाता है (जिसका अर्थ मसीह की माँ)। Mother’s Day उत्सव की एक और इतिहास 1600 के दशक के आसपास इंग्लैंड में है। मसीही उपासना वर्जिन मैरी, कुछ उपहार और फूलों की पेशकश करते हैं और उसके लिए श्रद्धांजलि भुगतान करते हैं।

अमेरिका में Mother’s Day का सुझाव दिया था एक शांति घटना के रूप में Mother’s Day 2nd June पर मनाया जाएगा करने के लिए वर्ष 1872 में वह जूलिया वार्ड होव के विचारों (एक कवि, कार्यकर्ता और लेखक) द्वारा एक अधिकारी ने घटना के रूप में मनाने का निर्णय लिया और जून के 2 रविवार को ‘माताओं शांति दिवस।

अन्ना जार्विस (Anna Jarvis), Mother’s Day के संस्थापक (के रूप में माताओं की माँ दिवस भी प्रसिद्ध) के रूप में जाना अमेरिका में हालांकि वह एक अविवाहित महिला थी और बच्चे भी नहीं थे।  वह मौत के बाद उसकी मां की (Mrs. Anna Marie Reeves Jarvis) देखभाल और प्यार से प्रेरित है और एक दिन के लिए सुझाव है माताओं उन्हें सम्मान और अपने सच्चे प्यार का प्रतीक करने के लिए निर्णय लिया गया।

अब एक दिन, यह इस तरह India, UK, China, US, Mexico, Denmark, Italy, Finland, Turkey, Australia, Canada, Japan and Belgium के रूप में कई देशों में मनाया जा रहा है। लोग बड़े उत्साह और सुंदर माताओं को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए कई गतिविधियों का आयोजन करके आनन्द के साथ इस दिन को मनाने।

 

कैसे मातृ दिवस कैसे मनाया जाता है?

How Mother’s Day is Celebrated?

Mother’s Day हर किसी के लिए वर्ष की एक बहुत ही खास दिन है।

भारत में यह देश के लगभग सभी क्षेत्रों में may month के second sunday को every year मनाया जाता है। उत्सव के तरीके All India में इस आधुनिक समय में बहुत कुछ बदल गया है। यह समाज में बड़ा जागरूकता की एक घटना बन गया है। हर कोई भाग लेते हैं और अपने तरीके के अनुसार इस घटना का जश्न मनाने के लिए करना चाहता है। यह इस सांस्कृतिक विविध देश में विदेशी त्योहार की उपस्थिति का संकेत है। यह एक वैश्विक घटना के कई देशों में मनाया जाता है

कंप्यूटर और इंटरनेट जैसे उच्च प्रौद्योगिकी समाज है जो लोगों को अपने रिश्ते के बारे में अत्यधिक जागरूक कर रहे हैं और सम्मान और उत्सव के माध्यम से सम्मान करना चाहते हैं। भारत महान संस्कृति और परंपरा में जहां लोगों को अपनी मां के लिए पहली जगह और प्राथमिकता देने का एक देश है। तो, माँ के दिन यहां उत्सव हमारे लिए बहुत महत्व का है। इस दिन जब हम देखभाल प्यार, कड़ी मेहनत और हमारी मां के प्रेरक विचारों को साकार कर सकते हैं। वह हमारे जीवन में एक महान व्यक्ति जो बिना हम एक सरल जीवन की कल्पना नहीं कर सकते हैं। वह एक है जो हमारे जीवन में तो उसकी देखभाल प्यार के साथ सरल और आसान बना देता है।

तो, मातृ दिवस के जश्न के माध्यम से, हम पूरे साल में कम से कम एक दिन हमारी मां के लिए ही खर्च करने के लिए मिलता है। यह समय आनन्दित और उसके महत्व को समझने के द्वारा मां को सम्मान देने के लिए है। एक माँ एक देवी जो कभी नहीं कुछ भी बच्चों से वापस चाहता है की तरह है। वह केवल अपने बच्चों को एक जिम्मेदार और अच्छा इंसान बनाना चाहता है। हमारी मां प्रेरक और मदद करता है जो हमें हमेशा आगे जाना है और किसी भी समस्या को दूर करने के लिए हमारे लिए बल मार्गदर्शन कर रहे हैं।

मातृ दिवस पर एक भव्य समारोह के बच्चों के सामने यह जश्न मनाने के लिए उन्हें घटना के बारे में जागरूक बनाने के लिए और मां के महत्व को जानते करने के लिए शिक्षकों द्वारा स्कूलों में आयोजित किया जाता है। छोटे छात्रों की माताओं को विशेष रूप से स्कूलों में आमंत्रित किया जाता है उत्सव का एक हिस्सा बनने के लिए। इस दिन पर, प्रत्येक छात्र कविता पाठ, निबंध लेखन, भाषण कथन, नृत्य, गायन, वार्तालाप, आदि माताओं को भी कक्षाओं में अपने बच्चों के लिए कुछ दिखाने के लिए शिक्षकों द्वारा शुरू कर रहे हैं के माध्यम से अपनी मां के बारे में कुछ बताता है। वे आम तौर पर गाना गाने या नृत्य बच्चों का मनोरंजन करने के लिए। माताओं को भी स्कूल में कुछ सुंदर व्यंजन लाता है और उत्सव के अंत में कक्षा के सभी छात्रों को समान रूप से वितरित कर रहे हैं। बच्चों को भी एक उपहार के रूप में उनकी माताओं एक हस्तनिर्मित ग्रीटिंग कार्ड या अन्य बात दे। बच्चे अलग अलग तरीकों से आनंद लेने के लिए अपने माता पिता के साथ रेस्तरां, मॉल, पार्क, आदि स्थानों पर जाने।

ईसाई धर्म के लोग अपने-अपने तरीके से इसे मनाते हैं। वे अपनी मां के सम्मान में church में भगवान के लिए इस दिन पर विशेष प्रार्थना करो। उन्होंने यह भी उन्हें बिस्तर में ग्रीटिंग कार्ड और नाश्ता देकर उनकी माताओं को आश्चर्य दे। इस दिन पर, बच्चों को उनकी माताओं को परेशान करने और उन्हें सुबह में देर से सोने और माताओं को आश्चर्यचकित करने के कुछ पसंदीदा पकवान तैयार देना नहीं है। कुछ बच्चों को उनकी माताओं को प्रभावित करने के लिए रेडीमेड उपहार, कपड़े, पर्स, सामान, गहने, आदि खरीदने के लिए। रात में, हर परिवार के साथ घर या रेस्तरां में स्वादिष्ट खाने का आनंद लें।

माता का दिन आदेश परिवार के साथ आनंद और बहुत मज़ा आता है करने के लिए बच्चों के लिए पूर्ण अवसर देने के लिए कुछ देशों में एक छुट्टी है। यह माताओं के लिए एक अद्भुत दिन घर के सभी काम करता है और जिम्मेदारियों से उन्हें दूर रखने के लिए है।

 

नोट: यह article  translate  करके लिखा गया है तो शायद इसमें कुछ mistakes  हो सकते हैं।

अगर आपके कोई हिंदी article, story शेयर करना चाहते हैं तो हमें अपने फोटो और मोबाइल नंबर के साथ email  करें  info@ejankari.com पर। अपनी राय comment  में जरूर लिखें।

 

कोई टिप्पणी नहीं है

Leave a Reply