इंग्लिश बोलना कैसे सीखें। how to learn speak English in hindi

2
281

यह article मे मैं आपको spoken English के कुछ तरीके बताऊंगा जो शायद आपके काम आ जाये तो मुझे बहुत ख़ुशी होगी।
आज कल English बहुत ही जरुरी हो गयी है। अगर आप अच्छी English बोलते हैं। तो उसका आपको jobs में बहुत benefit मिलता हैं। और आप जिससे जल्दी growth कर सकते हैं।

दोस्तों हमारे देश मे English बोलना बहुत बड़ा business है और छोटे-छोटे शहरो मे तो इसका बहुत ही craze है spoken English का। आप market मे निकलोगे तो बहुत से banners मिल जायेंगे ’90 घंटो मे अंग्रेजी बोलना सीखे’ और ‘xyz English languages’.

How to start speaking English?
यहाँ हम 15 तरीके बता रहे ह जिनसे आप English बोलना सीख सकते हैं।

1- अपना माहौल English में बनाये। ( English environment is important):
किसी भी language को सीखने में जो चीज़ सबसे important होती है वह है हमारा environment, हमारा माहौल, आखिर हम अपनी मात्र-भाषा को छोटी सी उम्र में कैसे बोलने लगते; क्योंकि 24 x 7 हम ऐसे माहौल में रहते हैं, जहाँ वही भाषा बोली, पढ़ी और सुनी जाती है। इसलिए English बोलना सीखना है तो हमें अपना माहौल इंग्लिश में ही बनाना होगा। इसके लिए आप ऐसा कुछ कर सकते हैं :
– हिंदी Newspaper की जगह English newspaper पढ़ना start कीजिये।
– हिंदी Songs की जगह English songs सुनिए ।
– अपने Interest के English program/movie देखिये।
– अपने Room को जितना इंग्लिश बना सकते हैं उतना बनाइए….English posters, Hollywood actors,English books, CDs… जैसे भी हो जितना भी हो make it English.

2- Group बना कर start करें। (Having a group is Important):
दो या दो से ज्यादा people का एक group बनाये; ऐसा group बनाये जो आप ही की तरह English सीखना चाहते हो। अगर आपके घर मे कोई ऐसा है तब तो ‘सोने पे सुहागा’ होगा। और वो जितना आपके करीबी होंगे उतना ही अच्छा होगा, उनसे आप उतनी ही अधिक बात कर सकते हैं,  ऐसे दोस्तों से अधिक से अधिक बात करें।

3- हमेशा अपने पास एक Notepad रखें।:
जब भी कोई word हो जिसकी आपको हिंदी नही आती है तो आप उसे notepad में लिख लें, और बाद में जब भी time मिले तो उसे देखे उसकी क्या meaning है। इसके अलावा आप जब newspaper पढ़ते time जो word समज मे नही आते हैं उन्हें diary मे लिख लें और उन words का use करें।

4- Daily 5-10 new word सीखे और उनका use करें:
आपने जो notepad बनाया ह उसमे आप daily 10 से 15 words लिखते हैं। जिनकी आपको meaning पता नही है उन्हें एक पेपर मे लिख कर अपनी pocket मे रखे और दिन में कम से कम 5 से 6 बार उन्हें देखे और उन words का use करें जिससे वो words आपको याद भी हो जायेंगे और उनका use भी कर सकेंगे।

5- आप अंग्रेजी के बारे में सब कुछ नहीं जानते हो तो try तो करो बोलने की। (You may not know all about English, still start speaking):
जब आप का जन्म हुआ था तब आप गलत हिंदी बोलते थे पर आप रुके नही ना। तो English मे क्यों, आपको grammar के सभी rules और pronunciation नही पता हैं कोई बात नही, आप बहुत से English के words को नही जानते कोई बात नहीं start speaking in English. जितना हो सके उतना English मे बोलने की कोशिश करें।

6- English के hard words का use करें daily बातचीत में। (Start using hard vocabulary in Hindi, At least):
आपको दिन मे बहुत से ऐसे words मिलते हैं जिनकी meaning आपको नही पता तो उन्हें नोट करके dictionary में देखकर daily use में लें । जैसे कामचलाऊ means makeslift, intermine etc, इसे हिंदी की daily बातचीत में use करें eg. तुम्हारा plan तो makeslift है। better plan बनाओ। जो इंग्लिश कम जानते हैं आप उनसे hinglish में बात करें।

7- एक ऐसा Mentor चुने जिसे English अच्छी आती हो। (Having a mentor is important):

अंग्रेजी सीखने में एक अच्छे mentor यानि एक अनुभवी मार्गदर्शक का होना जरुरी है, जैसे की महाभारत मे श्री कृष्ण भगबान। क्योंकि mentor मिलने से आपका कम आसानी से होगा। इसलिए ऐसा मेंटर खोजें जो अच्छी English जानता हो, आपका कोई friend, आपका कोई relation person, कोई neighbor, कोई teacher, कोई अंग्रेजी सीखने वाला institute … कोई भी जो आपकी मदद के लिए तैयार हो। आपको अपने mentor से जितनी ज्यादा मदद मिले उतनी ज्यादा मदद लेनी होगी। मैंने भी अपने एक friend को अपना mentor बनाया था जो अच्छी English जानता है वो मुझे बीच – बीच मे मेरी mistake पकड़ता रहता था अब तो मै अच्छी इंग्लिश बोल सकता हूँ।

8- English में सोचना start करें (Think in English):
जब आप मन में कुछ सोचते हैं तो naturally आप अपनी मात्र-भाषा में ही सोचते हैं, आप English सीखने के लिए committed हैं तो आप जो मन में सोचते हैं उसे भी English में ही सोचें यकीन मानीय आपके ये छोटे -छोटे efforts आपको तेजी से आपकी मंजिल तक पंहुचा देंगे।

9- ऐसी चीज़े पढे जिसमें आपका interest हो। (Reading articles or magazine of your interest):
ऐसी चीज़ पढे जो समझने में आसानी और interesting हो; बच्चों को English comics आपकी help कर सकती हैं, उसमें दिए गए pictures आपको story समझने में help करेंगे और simple sentence formation भी आम बोल चाल में बोले जाने वाले sentence पर आपकी पकड़ बना देंगे।

10- इंग्लिश सीखने के लिए Alert रहें (observe & absorb: Be alert):
वैसे मै अपनी spoken English का श्रेय अपने friend और मेरा Chennai मे रहने को दूंगा। पर English के लिए अपनी alertness की वजह से भी मै बहुत कुछ सीखा हूँ, मै TV पर English program या Hollywood movie देखता था तो ध्यान देता था कि words को कैसे pronounce किया जाता है, और किसी word को sentence मे कैसे use किया जा रहा है।

11- बोल कर पढे (Reading aloud is important):
हर रोज आप अकेले या अपने group  में तेज आवाज में इंग्लिश का कोई articles या story पढ़ें, बोल -बोल कर पढ़ने से आपका pronunciation सही होगा, और बोलने मे आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।

12- mirror का use करें (A mirror is your best friend):
मै English बोलना तो जानता था पर मेरे अंदर भी fluency की कमी थी, इसे ठीक करने की लिए मै अक्सर mirror के सामने खड़े होकर English बोला करता था और अभी भी अगर मुझे कोई presentation या interview देना होता है तो मै शीशे के सामने एक-दो बार practice करके खुद को तैयार करता हूँ। आप भी अपने home में मौजूद mirror का use अपनी spoken English improve करने के लिए कीजिये। mirror के सामने बोलने से सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको कोई hesitation नही  होगी और आप खुद को improve कर पायेंगे।

13- Interest lose करें (Be passionate – Don’t lose interest):
Interest मत lose कीजिए। अधिकतर ऐसा होता है कि लोग बड़े जोशों-जूनून के साथ English सीखना start करते हैं। वो ज्यादातर चीज़ें करते हैं जो मैंने ऊपर बतायीं हैं। पर दिक्कत ये आती है कि हर कोई आओनी comfort zone में जाना चाहता है। आपकी comfort zone, Hindi है इसलिए आपको कुछ दिनों बाद दुबारा वो आओनी तरफ खींचेगी और ऊपर से आपका माहौल भी उसी को support करेगा। इसलिए आपको यहाँ थोड़ी हिम्मत दिखानी होगी, अपना interest अपना enthusiasm बनाये रखना होगा। इसके लिए आप English से related अपनी activities में थोडा नयापन लाइये- थोडा innovation डालिए- otherwise रोज-रोज़ आप serious topics पर conversation करने से ऊब जायेंगे। For example: किसी दिन funny topics पर conversation करें जैसे ‘Ghosts’ और ‘Gandhigiri’ etc. तो किसी दिन daily life के situation-based topics पर conversation करें जैसे health, weather, etc. किसी दिन serious topics पर conversation करें तो किसी दिन कोई abstract topic, या फ़िल्मी मसाले पर बात करें। आप एक दो दिन का break भी ले सकते हैं और नए जोश के साथ फिर से अपने mission पर लग सकते हैं पर कुछ न कुछ कर के interest बनाये रखें वरना आपका सारा effort waste हो जायेगा।

14-  हमेशा आपकी जुबान पर English रहनी चाहिए।
जैसे बचपन में हमारे जुबान पर English poem रहती twinkle- twinkle little star, Jonny Jonny yes papa, etc उसी तरह हमेशा जुबान पर English रखें। इंग्लिश बोलना सीखने को एक enjoyment की तरह देखें इसे आपने लिए बोझ न बनाये । आराम से आपके लिए जो speed comfortable हो उस speed से ही आगे बढे। पर इसका यह मतलब नही है कि आप अपने प्रयत्न एकदम कम कर दें बल्कि जब आप इसे enjoy करेंगे तो खुद-बखुद इस दिशा में आपके efforts और भी बढ़ जायेंगे, आप ये भी सोचे कि जब आप fluently बोलने लगेंगे तब कितना अच्छा लगेगा, आप का confidence भी बढ़ जायेगा और आप सफलता की तरफ बढ़ने लगेंगे।

15- Step by step सीखे। (Having patient is important- Learn in steps):
जल्दबाजी ना करें English कोई दवाई की तरह नही है कि 2-4 दिन में सीख लें इंग्लिश के लिए step by step चलें।
1st.   Hindi
2nd.  Hinglish (Hindi + English) eg. मेरी bike में petrol कम है।
3rd. (Improver) Broken English eg. My bike less petrol.
4th.  Proper English eg. My bike is running low on petrol.

 

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी या इसमें कोई गलतियां नज़र आ रही हैं या कोई suggestion देना चाहते हैं तो कमेंट जरूर करें।

अगर आप कोई post या article हमारे साथ शेयर करना चाहते है तो हमें mail कर सकते हैं info@eJankari.com पर।

2 टिप्पणी

Leave a Reply